Referral code kya hota hai और Kaise Banaye 2021

इंटरनेट की दुनिया असीमित संभावनाओं से भरी हुई है जहां पर पैसे कमाने के बहुत से तरीके हैं, जिनमें Referral code या Referral link एक बहुत ही आसान तरीका है। इसके साथ ही कभी-कभी आपके पास मैसेज आते होंगे जिसमें install and earn या फिर refer and earn साथ एक लिंक और रेफरल कोड होता है। और यदि आपको नहीं पता है कि referral code kya hota hai तो इस पोस्ट के साथ बने रहिये क्योकि हम आपके साथ इससे जुड़ी सारी जानकारियां शेयर करने जा रहे हैं।

Referral code तथा Referral link क्या होते हैं?

जब भी आपके पास किसीApp को इंस्टॉल करने के लिए लिंक या  कोई कोड दिया जाता है, जिस कोड को रेफर कोड ऑप्शन की जगह पर दिया जाता है। तो इसी लिंक को रेफरल लिंक एवं कोड को रेफरल कोड कहते हैं। असल में रेफरल कोड या रेफरल लिंक ट्रैकिंग के काम में आता है, जिससे कंपनियां यह ट्रैक कर पाती है कि उस लिंक किया उस कोड से कितने अलग-अलग लोगों ने ऐप को इंस्टॉल किया है। जिस भी इंसान का वो रेफरल लिंक लिंक या कोड होता है उसे इनाम स्वरूप कुछ राशि या पुरस्कार दिया जाता है, यह राशि प्रति इंस्टॉल के हिसाब से दी जाती है।

referral code kya hota hai

Referral code तथा Referral link के क्या फायदे हैं?

अब जब आप रेफरल कोड या रेफरल लिंक का मतलब जान चुके हैं तो चलिए आपको रेफरल कोड के फायदों के बारे में बताते हैं। दोस्तों मार्केट में रोज नई नई ऐप और नई कंपनियां आती है जिन्हें अपने प्रोडक्ट का प्रमोशन करना होता है, जिसमें रेफर एंड अर्न या फिर इंस्टॉल एंड अर्न किसी भी प्रोडक्ट या ऐप को प्रमोट करने का सबसे बेहतर तरीका माना जाता है।

इस तरीके से किसी भी ऐप की इंस्टॉल संख्या तेजी से बढ़ने लगती है और कंपनियों के प्रोडक्ट की बिक्री भी बढ़ जाती है। इसके साथ ही कोई भी व्यक्ति किसी भी ऐप या व्यवसायिक पर जाकर खुद का रेफरल कोड और रेफरल लिंक बना सकता है, जिसे वह व्हाट्सएप या अन्य सोशल मीडिया के जरिए शेयर करके बहुत सारे पैसे कमा सकते हैं। दोस्तों इस तरीके का यूज करके बहुत सारे लोग बहुत सारे पैसे कमा रहे हैं। आपको भी खुद का रेफरल कोड या लिंक बनाकर शेयर करना चाहिए जिससे आप भी पैसे कमा सके।

referral code kya hota hai

Referral कोड या referral link कैसे बनाये?

आप जिस भी ऐप या वेबसाइट का रेफरल कोड या लिंक बनाना चाहते हैं उसमें आपको नया अकाउंट बनाकर लॉगिन कर लीजिये। इसके बाद आपको share and earn का ऑप्शन मिलेगा वहीं पर आप खुद का रेफरल कोड बना सकते हैं। परंतु यदि आपको कोई दिक्कत आ रही है तो यूट्यूब पर हर ऐप और वेबसाइट का रेफरल कोड कैसे बनाते हैं, इसका ट्यूटोरियल उपलब्ध है आपको बस सर्च करना है और आपके पास रिजल्ट शो हो जाएंगे। जिनसे आप सीख सकते हैं कि उस ऐप या वेबसाइट का रेफरल कोड कैसे बनाया जाता है। अगर आपने कभी affiliate मार्केटिंग के बारे में सुना है तो हम आपको बता दें कि एफिलिएट मार्केटिंग और रेफरल कोड एक तरह से सामान चीजें हैं।

Captcha Typers में Affiliate Code Kaise Banaye?

एक Captcha Typing Company के example से समझते है कि रेफरल कोड कैसे बनाये। सबसे पहले नया अकाउंट बना लीजिये, आप नीचे दी गई तस्वीर में देख सकते हैं कि जब आप यहां एक खाता बनाते हैं तो वह कैसा दिखता है।

  1. सबसे से पहले  Account में Login कर लीजिये।

2. Menu में Referral को Choose करे।

Menu के अंदर एक option मिलेगा Referral और Affiliate का, उसपे click kijiye, जैसा की आप निचे ke Image मे देख सकते है ।

इसके बाद आखरी step है, यही पर आपको आपका Referral Code मिलेगा। और जब आप इस Referral Code से किसी को join कराएंगे तो आपको आपका Commission मिल जायेगा।

3. Affiliate के ऊपर Click करे।

अब आपको  Affiliate पे Click करना है, और आपको आपका Referral Code मिल जायेगा ।

क्या रेफरल कोड शेयर करने पर हमारा सोशल अकाउंट बंद हो सकता है ?

जी हां दोस्तों कुछ सोशल मीडिया लिंक शेयर करने पर आपके सोशल अकाउंट को कुछ समय के लिए बैन किया जा सकता है, इसलिए पहले पता लगाइए कि क्या वह सोशल मीडिया लिंक शेयर करने कि अनुमति देती है या नहीं। उदाहरण के लिए व्हाट्सएप हर प्रकार के लिंक को शेयर करना allow करती है जबकि फेसबुक रेफरल लिंक शेयर करने पर आपका अकाउंट कुछ समय के लिए ब्लॉक कर सकती है।

प्रति रेफरल पर कितने पैसे मिलते हैं?

यह पूर्ण रूप से उस ऐप या वेबसाइट पर निर्भर करता है, नीचे हम कुछ एप और वेबसाइट का लिस्ट दे रहे हैं जिसमें आपको पति रेफरल पर 100 RUPEES से लेकर 1000 RUPEES तक धनराशि मिल सकती है।

100 रुपये reward देने वाले apps.

300 रुपये reward देने वाले apps.

1000 रुपये reward देने वाले apps.

SBI रेफरल कोड कैसे बनाएं?

SBI रेफरल कोड बनाने के लिए आपको पहले नया अकाउंट बनाना होगा और यदि आपके पास पहले से ही अकाउंट है तो log In कर लीजिए, इसके बाद आपको सेटिंग्स में रेफर एंड अर्न का ऑप्शन मिलेगा। परंतु अच्छा यही होगा कि आप यूट्यूब पर ट्यूटोरियल वीडियो देख ले।

ट्यूटोरियल वीडियो

चलिए कुछ सबाल देखते है जो अक्सर पूछे जाते है ।

Q.1 Referral code कैसे बनाएं?

Ans- रेफरल कोड बनाने का ऑप्शन आपको ऐप या website में sing up करने के बाद मिलता है।

Q.2 प्रति referral के आपको कितने पैसे मिल सकते हैं?

Ans- यह पूरी तरह से उस ऐप या कंपनी के ऊपर निर्भर करता है उदाहरण के लिए आपको कुछ एप्स ₹10 से जबकि कुछ होस्टिंग कंपनियां हजारों रुपए तक का रेफरल देती है

Q.3 Referral code कैसे बनाएं?

Ans- बहुत सारे वेबसाइट और एप्लीकेशन ऑप्शन में न्यू में रेफरल कोड जनरेट करने का तरीका दी रहती है जहां आप आसानी से रेफरल कोड बना सकते हैं ।

Q.4 रेफरल कोड किसके लिए फायदेमंद है?

Ans. रेफरल कोड कंपनियां और यूजर दोनों के लिए फायदेमंद है क्योंकि कंपनियों को नए यूजर मिलते हैं, जबकि रेफर करने वालों को कुछ धनराशि या कुछ सर्विसेज फ्री में मिलते हैं।

Q.5 क्या Referral code से पैसे कमाए जा सकते हैं?

Ans- जी हां दोस्तों रेफरल कोड की मदद से आप बहुत ही अच्छा पैसा कमा सकते हैं मगर पहले आपको ऑडियंस बिल्ड करना होगा आप कहीं पर भी ऑडियंस बना सकते हैं।

Q.6 क्या Referral code के बिना app इनस्टॉल किया जा सकता है ?

Ans- बिलकुल किसे भी अप्प या सर्विस के लिया रेफरल कोड का होना जरुरी नहीं है ।

Q.7 SBI रेफरल कोड कैसे बनाएं?

Ans. SBI रेफरल कोड के लिए आपको एसबीआई योनो एप इंस्टॉल करना पड़ेगा।

सारांश

हमें आशा है कि इस पोस्ट को पढ़ने के पश्चात आपको Referral code तथा Referral link से संबंधित सारी जानकारियां मिल गई होंगी। परंतु यदि हम आपकी कोई समस्या नहीं सुलझा पाए हैं तो, हमें कमेंट के माध्यम से बताइए कि आपको और क्या जानना है। हम जल्द से जल्द आपकी सहायता करने की कोशिश करेंगे। यदि आपको हमारी पोस्ट पसंद आती है तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। धन्यवाद।

Leave a Comment